बालों को डैंड्रफ फ्री बनाना है तो अपनाएं ये तरीका, जानें सटीक उपाय

बालों को डैंड्रफ फ्री बनाना है तो अपनाएं ये तरीका, जानें सटीक उपाय

सेहतराग टीम

बालों में रुसी की समस्या काफी लोगों में देखने को मिलती है। इस समस्या की वजह से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। इस वजह से उनका चेहरा भी खराब दिखता है। ऐसे में डैंड्रफ से कैसे छुटकारा पाएं ये सभी लोग सोचते हैं। तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे डैंड्रफ को दूर करें और क्या कारण होते हैं डैंड्रफ के-

पढ़ें- नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

बालों को डैंड्रफ फ्री करने के लिए टिप्स (Tips to get Dandruff Free Hair in Hindi):

बालों से डैंड्रफ हटाना है तो हमें संतुलित और पौष्टिक आहार लेना होग। इसके साथ ही आहार में थोड़ा जिंक, विटामिन ई और बी लें। ज्यादा चीनी और यीस्ट से बचें। वहीं तनाव से मुक्त रहने की सोचे क्योंकि चिंता की वजह से डैंड्रफ के मामले बढ़ते है।

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का सीमित मात्रा में प्रयोग करें। कुछ लोगों को हेयर स्प्रे, मूस और जेल के प्रयोग से भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। यह सिर की त्वचा के अतिरिक्त रूखे होने का कारण बनते हैं। जिससे रूसी गिरने लगती है और एलर्जी भी हो जाती है। किसी नए हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल के तुरंत बाद अगर आपको रूसी दिखने लगे तो इसका मतलब है कि वह प्रोडक्ट सही नहीं है। लेकिन अगर आप थेरेप्यूटिक स्टाइलिंग जेल या टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करती हैं तो ऐसी समस्या नहीं होगी।

बालों को नियमित रूप से धोएं। तैलीय बालों में रूसी ज्यादा होती है। इसलिए नियमित शैंपू करना चाहिए, जिससे रूसी न होने पाए। अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं तो बालों को नियमित धोना अपनी आदत बनाएं। सिर की त्वचा की मसाज करें जिससे वह साफ-सुथरी और स्वस्थ हो जाए। दो बार शैंपू करें। क्योंकि पहली धुलाई में वैक्स सीबम को हटाती है और दूसरी धुलाई इन सभी को बाहर निकाल फेंकती है।

रूसी के उपचार के लिए बना शैंपू ही इस्तेमाल करें। अगर साधारण एंटी-डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करने के बाद समस्या दूर न हो तो आपको स्ट्रॉन्गर शैंपू की जरूरत हो सकती है। बाजार में कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू अवेलेबल हैं, जो आपकी समस्या को दूर कर सकते हैं। शैंपू के पैक पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। लगाने के बाद 5-10 मिनट उंगलियों को गोलाई में घुमाते हुए हल्का मसाज करें। फिर पानी से धोएं। दो बार शैंपू करें।

हर्बल ऑयल या स्पेशल हर्बल जेल का इस्तेमाल करें। ऐसा सप्ताह में दो बार जरूर करें। एंटी-डैंड्रफ के परिणाम कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद ही मिलते हैं। अंतर देखने के लिए एक-दो सप्ताह का समय लग सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, नाभि में कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।